बुधवार, 19 मई 2010

बच्चे बचाएंगे थियेटर का वजूद







चालीस दिन चलने वाली नाटय कार्यशाला में रंगमंच का हुनर सीख रहे तीस



बच्चे बचाएंगे थियेटर का वजूद



नवज्योति खेल कूद एवं संस्कृति कलामंच की अनूठी पहल,
टाऊन हॉल में तराशे जा रहे अभिनय की दुनिया के हीरे
भारती, इंद्रराज इंदू और जय कुमार ने दी एक्टिंग का हुनर
अभी वे तोतली जुबां में बोलते हैं लेकिन वे हंसाने और रुलाने के हुनर में माहिर होना चाहते हैं। थियेटर की बरीकियां सीखने के लिए वे इन दिनों जम कर पसीना बहा रहे हैं। नवज्योति खेल कूद एवं सांस्कृति कलामंच की ओर से आयोजित चालीस दिवसीय नाट्य कार्यशाला में मंडी के तीस बच्चे भाग ले रहे हैं। रंगमंच में अपनी विशेष पहचान बना चुके भारती शर्मा(एरिका), इंद्र राज इंदू और जय कुमार जैसे निर्देशक इन नौनिहालों को थियेटर के लिए तैयार कर रहे हैं। टाऊन हॉल में शाम पांच बजे से सात बजे तक ये बच्चे न केवल नाटकों की रिहर्सल करते है, बल्कि नाटक के लेखन, निर्देशन में भी दखल पैदा कर रहे हैं। कार्यशाला के प्रभारी एवं कलामंच के सचिव जय कुमार का कहना है कि उन्हें क्लब के सदस्यों संजय कुमार, प्रकाश चंद और नीरज का भी ूपूरा सहयोग मिल रहा है। निर्देश्क भारती शर्मा का कहना है कि बच्चों में सीखने की जबरदस्त लालसा है। अभिनय के इस प्रशिक्षण में बच्चों को अनुशासन के साथ जिंदगी के मुद्दों को समझने की सीखे भी दी जा रही है। इंद्र राज इंदू ने बताया कि कार्यशाला में समापन पर बच्चे नाटक का प्रदर्शन करेंगे। सांस्कृतिक राजधानी मंडी में रंगमंच की दुनिया में चिल्ड्रन थियेटर को लेकर पहली बार हो रहे गंभीर प्रयासों को देखते हुए यह तय लगता कि प्रदेश में थियेटर का भविष्य सुखद है।



बच्चों की अदाएं, अकाश पर निगाहें


बच् जिंदगी की हकीकतों को बखूबी समझते हैं और उनके समाधान के लिए अपना पूरा योगदान देना चाहते है। सामजिक बुराईयों को लेकर उनमें समझ हैं और नशाखेरी, भष्टाचार, अंधविश्वास जैसी समस्याओं के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करना चाहते है। नाट्य कार्यशाला में भाग ले रहे बच्चों का कहना है कि नाटक के माध्यम से ऐसी समस्याओं के खिलाफ तीखे व्यंज्य कसे जा सकते हैं। ऐसे आंदोलनों मेंद वे शामिल होना चाहते हैं जो सामाजिक बदलाव के लिए जरूरी हैं।
छोटे नाम बड़े काम
कार्यशाला में छह साल की उम्र से लेकर बच्चे भाग ले रहे हैं। कार्यशला में ईशा, विशाल, अपूर्वा, मल्हार, अवतार सिंह, कार्तिक क्षितिज, गजलन, संगीत, सचिन, अंशदीप, प्रकाश स्नेहा, भानू प्रताप, सवीन कुमार, पियूष, रिया, मोटी, युक्ति, कनवी, स्वाति, निधि, हितेन, रिद्दम, शिवम, अमन, विश्वास, सुगंधी, और रिचा आदि भाग ले रहे हैं।



कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें