रविवार, 11 अप्रैल 2010

गर्मी की मार, होंगे पहाड़ पर सवार

नेचुरल स्टडी केंपिंग, ट्रेकिंग, मांउट बाकिंग और फैमिली एडवेंचर कैंप के बहाने


पड़ते गर्मी की मार, होंगे पहाड़ पर सवार


नेशनल यूथ हॉस्टल के 8 में से 6 एक्सपीडिशन हिमाचल प्रदेश में


युवाओं से लेकर वयस्कों तक के कार्यक्रम तय, अपैल से होगी शुरूआत

तीन माह के समय में हिमाचल प्रदेश की पगडंडियां मापेंगे देश भर के लोग


गर्मियां पड़ते ही देश भर लोग पहाड़ पर सवार होंगे। नौनिहालों से लेकर वयस्कों तक के लिए नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ने अपने 2010 के द नेशनल एक्सपीडिशनस की घोषणा कर रही है। नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन के 8 एक्सपीडिशनस में से 6 एक्सपीडिशन हिमाचल प्रदेश में होंगे। नेचुरल स्टडी कैंप, ट्रेकिंग, मांउट बाइकिंग और फैमिली केंपिंग के बहाने देश के विभिन्न भागों के लोग पहाड़ों की पगडंडियां मापेंगे। अप्रैल माह से शुरू होने वाले यह अभियान जून तक जारी रहेंगे। नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन पिछले चार दशक से यूथ हॉस्अल एसोशिएशन के सदस्यों के लिए ट्रेकिंग और एडवेंचर के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।


डलहौजी में नेचुर कैंप


नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन अपने जूनियर मेंबर्स के लिए 21 अप्रेल से 26 मई तक डलहौजी में नेचुर स्टछी केंप का आयोजन कर रहा है। इस कैंप के दौरान 10 साल से 15 साल के बीच के युवा वर्ड वाचिंग, रॉक क्लांविंग, ट्रेकिंग और फाटोग्राफी का आनंद उठाएंगे। 50- 50 के समूहों में इन युवाओं को बड़ानाला, लकड़मंडी, कालाटोप, डैनकुंड और पंजपुला की ट्रेकिंग करवाई जाएगी। प्रति मेंबर 1970 रुपए फीस देनी पड़ेगी।


सेऊबाग में फैमिली एडवेंचर कैंप


नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन इस साल 24 अप्रेल से 8 जून तक कुल्लू में फमिली एडवेंचर कैंप का आयोजन कर रही है। 2900 रुपए की फीस में दंपति और दो बच्चे इस कैंप में भाग ले सकते हैं। तीसरे बच्चे के होने पर 7 सौ रूपए अतिरिक्त फीस के रूप में देने पड़ेंगे। गर्मियों मौसम में स्परिवार पहाड़ के रोमांच का शानदार अवसर है। इस एडवैंचर कैंप में भाग लेने वालों को कुल्लू के सेऊबाग स्थित बेस केंप में पहुंचना होगा।


जलोड़ी पास पर मांउट बाइकिंग


पहाड़ पर बाइकिंग के शौकीनों के लिए नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन 8 दिन के नेशनल मांउट बाइकिंग का आयोजन कर रही है। 2100 रूपए की फीस जमा कर बाइकर इस एक्सपीडिशन में भाग ले सकते हैं। इस अभियान के दौरान बाइकर 8 दिन में बंजार , झिबी और जलोड़ी जोत को पार करेंगे। इस एक्सपीडिशन में भाग लेने वालों के लिए औट स्थित हॉस्टल को बेस केंप बनाया गया है।

स्टूडेंटस नेशनल एंड स्टडी कैंप


29 अप्रैल से लेकर 29 मई तक कुल्लू के डोभी में नेशनल हिमालयन नेचुरल स्टडी कम ट्रेकिंग कैंप का आयोजन नेशनल यूथ हॉस्टल की ओर से किया जा रहा है। 50 स्टूडेंटस के ग्रुप के लिए 8 दिन के एक्सपीडिशन के लिए प्रति स्टूडेंट 1970 रूपए बतौर फीस वसूल किए जाएंगे। एक माह तक चलने वाले इस एक्सपीडिशन में देश भर के स्टूडेंटस को जहां ट्रेकिंग का अवसर मिलेगा, वहीं पहाड़ों को समझने का भी अवसर मिलेगा।


हिमालयन नेशनल ट्रेकिंग एक्सपीडिशन


25 अप्रेल से 25 मई तक सुरकंड पास की ट्रेकिंग के लिए एक्सपीडिशन का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान साहस- रोमांच के शोकीन सेगली, मेई, लोंगाथाच और सुरकंड पास की ट्रेकिंग होगी। 11 दिन का यह ट्रैक अपेक्षाकृत कठिन है और इस अभियान का मकसद युवाओं को एडवेंचर की ओर प्रोत्साहित करना है। इस अभियान में भाग लेने वाले प्रतिभागी को बेबली स्थित बेस केंप में पहुचना होगा और प्रतिभागी को 2800 रुपए बतौर फीस जमा करवाने होंगे।


पावर्ती वैली की ट्रेकिंग


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित पार्वती वैली में इस साल नेशनल यूथ हॉस्टल एसोशिएशन की ओर से एक मई से 31 मई तक पार्वती वैली के सार पार की ट्रेकिंग के अभियान का आयोजन करेगी। इस अभियान के लिए कसौल में बेस कैंप होगा। इस दौरान 11 - 11 दिन के ट्रेकिंग अभियान के दौरान युवाओं को एडवेंचर के गुर सिखाए जाएंगे। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर पार्वती वैली के इस अभियान के लिए प्रतिभागी को 2800 रूपए फीस जमा करवानी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें