बुधवार, 2 मार्च 2011

नाथ मंदिर मे भूतों को डेरा

अंतराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव के बहाने बाबा भूत नाथ की व्यथा
भूतनाथ मंदिर मे भूतों को डेरा

ऐतिहासिक मंदिर की सराय में लंबे अर्से से लगे हुए हैं पत्थरों के ढेर
मंदिर के पास स्थित मंदिर की सराये की बांयी ओर भी रखे गए पत्थर


जिस बाबा भूतनाथ के मंदिर की स्थापना के बाद मंडी शहर बसा और जिसके नाम पर मंडी नगर अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है, उस ऐतिहासिक भूतताथ मंदिर में ऐसा प्रतीत हो रहा है, माानो यहां सच में भूतों का ही बसेरा हो। वैसे तो मंदिरों की सराय तीर्थ यात्रियों के ठहरने के लिए होती हैंं, लेकिन भूतनाथ मंदिर की सराये सालों से पत्थर रखने के काम आ रही है। पत्थर तो सराये के बाहर और मंदिर के पिछवाड़े भी रखे देखे जा सकते हैं। ये पत्थर न केवल मंदिर की खूबसूरती को दागदार कर रहे है, बल्कि हमारी आस्था के बीच हकीकत की पोल भी खोलते हैं। मेले के आयोजन पर हर बार पचास लाख से ज्यादा खर्च होते हैं, लेकिन जिसके नाम पर खर्च होते हैं, वहां की सुध कौन ले और क्यों ले? पिछली शिवरात्रि पर भी देवताओं के साथ आने वाले शिव के भक्तों को ठहराने के लिए प्रशासन के प्रबंध छोटे पड़ गए लेकिन भूतनाथ की सराये से पत्थरों को हटाने की जहमत नहीं उठाई गई। इस बार भी इस बारे में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मंडी के पास मंदिर और सराये को रहने योग्य बनाने के लिए फरियाद की गई है। डीसी डॉ. अमनदीप गर्ग कहते हैं, मामला ध्यान में है और खुद भूतनाथ मंदिर की खामियों का जायजा लेकर मंदिर उसमें तत्काल सुधार किया जाएगा।
बाबा की बस्ती में पसरा सन्नाटा
भूतनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद ही मंडी का शिवरात्रि महोत्सव शुरू होगा, और सैंकड़ों के हिसाब से देवता, हजारों के हिसाब से देवलू और बजंतरी तथा लाखों के हिसाब से शिवभक्त इस मंदिर में आकर भोले बाबा से आशीर्वाद लेंगे। पर भूुतनाथ मंदिर की सराय की हालत यह है कि शायद ही शिवभक्तों की मेहमान नवाजी कर सके। सार्वजनिक शोचालय की हालत खस्ता है। बिजली की व्यवस्था का भी कोई प्रबंध नहीं है। आलम यह है कि मंदिर के कई भागों में अंधेरा पसरा रहता है। ऐसे में जबकि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव के दौरान इस शहर का कोना- कोना रोशन होगा, शोभायात्राएं निकलेंगी। भूतनाथ के मंदिर में क्या अंधेरा ही पसरा रहेगा? या मंदिर मेला कमेटी की आंखें खुलेगी।
चोरों की चांदी
मंदिर में पूजा अर्चना करने वालों के सामान की चोरी यहां आम बात हो गई है। चोरी की कई शिकायतें पुलिस तक पहुंच चुकी है। जिला प्रशासन मंदिर में क्लोज सर्किट कैमरे लगाने की बात करता है, लेकिन हकीकत यह है कि मंदिर में लाईट और अरमजेंसी लाइ्रट्स तक की व्यवस्था नहीं है। जिस भूतनाथ का जश्र होने वाला है, वहां की ऐसी हालत है तो फिर यह जश्र किसके लिए? ऐसे सवाल भी मेला कमेटी से जवाब मांगते हैं।

भूतनाथ मंदिर की कमियों और खामियों के बारे में खुद मंदिर परिसर में जाकर जायजा लूंगा और तमाम खामियों को दूर किया जाएगा। मंदिर में रोशनी की पूरी व्यवस्था की जाएगी।
डॉ. अमनदीप गर्ग, अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला कमेटी एवं डीसी मंडी।

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें