रविवार, 27 मार्च 2011

हाथों से चलने वाली के आगे हुआ सिस्टम सिर के बल


शत प्रतिशत विकलांग बेटी की जिद से मिला गरीब मां को हक
हाथों से चलने वाली के आगे हुआ सिस्टम सिर के बल
अप्रैल के पहले सप्ताह में तुंगाधार की द्रोपती को मिलेगा सरकारी मकान

वह शत—प्रतिशत विकलांग है और पैरों की जगह उसे हाथों से चलना पड़ता है। जंजैहली के दूर- दराज तुंगाधार गांव की 23 वर्षीय पवना ने अपनी विकलांगता के बावजूद भ्रष्टाचार के खिलाफ ऐसी जंग लड़ी कि सिस्टम को सिर के बल उसके कदमों में झुकने को मजबूर होना पड़ा। ऊंची पहुंच और सियासी रसूख के चलते उसकी मां द्रोपती देवी के नाम मंजूर हुए अटल आवास योजना के मकान को किसी दूसरे ने दबा लिया तो मां के हक के लिए पवना देवी ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी । विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी हिम्मत और हौंसले के बलबूते पवना देवी ने न केवल सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले मकानों की बंदरबांट का पर्दाफाश किया, बल्कि अपनी मां को उसका जायज हक भी दिलवाया। अप्रैल माह में उसकी मां को अटल आवास योजना के तहत मकान के आबंटन के आदेश उपायुक्त मंडी ने बीडीओ सिराज को दे दिए हैं।
पवना देवी ने बताया कि उसकी मां द्रोपती देवी अटल आवास योजना के तहत मिलने वाले सरकारी मकान के लिए पात्र थी लेकिन मिलीभगत से मकान किसी दूसरे को आबंटित कर दिया गया। इस पर उसने आरटीआई कानून के तहत सूचनाएं जुटाकर भ्रष्टाचार के इस मामले का पर्दाफाश किया। सियासत और प्रशासन का गठजोड़ इतना मजबूत था कि सूचनाएं प्राप्त करने के लिए शिमला स्थित मुख्य सूचना आयुक्त का दरवाजा तक खटखटाना पड़ा। घोटाले से संबंधित सूचनाएं जुटाने के बाद पवना देवी ने बंदरबांट में शामिल अफसरों और पंचायत प्रतिनिधियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई।
मकानों का मजाक
पवना देवी की शिकायत पर डीसी मंडी डॉक्टर अमनदीप गर्ग ने बीडीओ सिराज को जांच अधिकारी नियुक्त इस बारे मेंं जांच रिपोर्ट सोंपने के आदेश दिए हैं। डीसी मंडी ने अपने आदेश में कहा है कि सरकारी मकानों की बंदरबांट में संलिप्त पंचायती राज संस्था के पदाधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। इस जांच में कई पदाधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है।

अटल आवास योजना के तहत मेरी मां को मिलने वाले मकान को किसी दूसरे को आबंटित कर दिया गया था। आरटीआई के तहत सूचनाएं जुटा कर इस बंदरबांट का पर्दाफाश किया है।
पवना देवी, शत प्रतिशत विकलांग, जिन्होंने अपनी मां के हक की लड़ाई लड़ी है।


तुंगाधार की द्रोपदी देवी को अटल आवास योजना के तहत अप्रैल के प्रथम सप्ताह में मकान आबंटित करवाने के आदेश बीडीओ सिराज को दिए गए हैं।
डॉ. अमनदीप गर्ग, डीसी मंडी ।

1 टिप्पणी :