सोमवार, 28 मार्च 2011

रहने को घर नहीं, सोने को बिस्तर नहीं


मंडी सदर के 43 लोगों ने मुख्यमंत्री से मांगी घर बनाने के लिए एक- दो बिस्वा जमीन
रहने को घर नहीं, सोने को बिस्तर नहीं
सरकार की घोषणा के बाद भी लंबा खिचता जा रहा है भूमिहीनों को जमीन मिलना

उनके पास इतनी भी जमीं नहीं है कि सिर ढकने के लिए खुद का आशियाना बना सकें। सरकार से उनकी फरियाद है कि अगर सरकार उनको बिस्वा, दो बिस्वा जमीन उपलब्ध करवा दें तो वे अपने लिए घर का निर्माण करवा सकते हैं। हालांकि भूमिहीन लोगों को घर निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने एक/ दो बिस्वा जमीन उपलब्ध करवाने की घोषणा की है , लेकिन आवेदन के बावजूद मंडी के भूमिहीनों को सरकार से भवन निर्माण के लिए मुफ्त मिलने वाली जमीन की प्रक्रिया इतनी लंबी खिंचती जा रही है कि सरकार से लोगों का विश्वास उठता जा रहा है। उधर सरकारी खानापूर्ति है कि खत्म होने का ही नाम नहीं ले रही है। इस बारे में अभी तक हासिल हुए आवेदनों की ही छानबीन की प्रक्रिया जारी है।
इनको चाहिए सिर पर छत
पंडोह के तेज सिंह, लुनापाणी की स्वीत्रि, भियुली के मेवा राम, बिजनी के अजय कुमार और भीम सिंह, रत्ति के बीरी सिंह,शिबाबदार की प्रकाशो, पनारसा के राम सिंह, छनबाड़ी के किशन, हत्यातर के नेक राम, पंडोह के गुरदेव, टांडा की रूकमणी, पड्डल के नंदू राम, लाल चंद गिरजा राम, मक्खन सिंह,बबलू कुमार, राजेश, राजू, औंकार, शेरू, नानकू, रमेश, बीरू, चंदों देवी, सोनू राम, ओम प्रकाश, राम लाल, खन्ना राम व राज कुमार, खलियार की हाडी देवी, पनारसा के जगदीश, जोगेंद्र सिंह, हत्यातर नेक राम, डडोह के दीप राज भगवाहन मुहल्ला की रोशनी देवी, रीना देवी, पिंकी देवी व हिमाचली देवी ने प्रदेश सरकार से घर की मांग की है।
छानबीन कर एसडीएम सौंपेंगे रिपोर्ट
मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव के माध्यम से प्राप्त हुए आवेदनों पर डीसी मंडी ने एसडीएम सुदर को 28 अप्रैल 2006 के प्रदेश के वित्त सचिव(राजस्व) के पत्र के अनुसार जमीन के लिए आए सभी आवेदनों के बारे में जांच कर 15 दिन में इस बारे में रिपोर्ट देने के ताजा आदेश दिए हैं। डीसी मंडी ने अपने आदेश में एसडीएम सदर को कहा है कि आवेदनों से संबंधित रिपोर्ट के बारे में आवेदकों को भी सूचित किया जाए। ऐसे में एसडीएम सदर की रिपोर्ट के आने के बाद भी भूमिहीन परिवारों को भमि आंबटन की व्रक्रिया शुरू होगी।
उपमंडल अधिकारी वित्तायुक्त एवं सचिव(राजस्व ) के 28अप्रैल 2006 के पत्र के आधार पर इस आवेदनों पर जांच कर रिपोर्ट 15 दिन के अंदर सौंपेंगे। इस कार्यवाही के बारे में आवेदकों को भी सूचित किया जाएगा।
अमनदीप गर्ग, डीसी मंडी ।

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें